Wednesday, September 28, 2011

'Radhe Guru Maa' ki Leelaye - Part 21







परम श्रधेय श्री राधे शक्ति माँ को हाज़िर नाजिर मान कर कहता हूँ की जो कहूँगा सच कहूँगा, सच के सिवा कुछ न कहूँगा / - सरल कवी|

'श्री राधे
माँ भवन 'में ममतामयी दया की मूरत पूज्य 'श्री राधे शक्ति माँ' के दर्शन के लिये लगी कतार में, मैं धीरे धीरे पौड़ी पौड़ी चढ़ता हुआ' दूसरी मंजिल तक पंहुच चूका था | 


एक कोने में खड़े तंदुरस्त अच्छे कद  काढ़ी वाले वक्ती को देखकर मैंने एक हाथ उठाकर धीरे से 'जय माता दी' कहा | उसने स्नेहयुक्त मुस्कान के साथ मेरी जय माता का उत्तर दिया |

वहा लगभग पैतालीस के आसपास की उमर का चमकते चेहरेवाला व्यक्ति था | उसके गले में पूज्य 'श्री राधे शक्ति माँ' क़ी फोटो वाला परिचय पत्र लटक रहा था |

"आपका परिचय जान सकता हूँ?" मैंने मैत्रीपूर्ण स्वर में पूछा |

"अविनाश..............." वहा पंजाबी लहजे में बोला,  "अविनाश वर्मा | लुधानिया से आया हूँ  |"

"अविनाश जी .........." मैंने हाथ आगे बढाया,  "मेरा नाम भगत है | आपका व्यक्तित्व देखकर मेरा मन किया क़ी में आपसे कोई बात करू |"

"जरुर करो ........" वहा गर्म जोशी से हाथ मिलाते हाए  बोला," क्या बात करेंगे ?"

"आप' देवी माँ' के दर्शन के लिये कब से आ रहे है ?"  मैंने उत्सुक स्वर में पूछा | 




'मैंने तो 'देवी
माँ' का तब से पुजारी हूँ .................." अविनाश गर्वित स्वर में बोला, " जबसे  'देवी माँ' जी पंजाब मुकेरिया के आश्रम में  थे | वहा 'देवी माँ' का बहुत ही आलीशान मंदिर है|  मुकेरिया ही क्यों देश के अनेक शहर में इनके आश्रम है | देहली में  में बहुत ही भव्य मंदिर है | यहाँ ..........जब से मुंबई में 'देवी माँ' ने अपना आसन लगाया है, तब से में लगातार बिना नागा आ रहा हूँ  | "

"कई बार 'देवी माँ' का विशेष आदेश होता है और में दौड़ा चला आता हूँ |"

"अच्छा.............? मैंने हर्ष और हैरानी भरे स्वर में पूछा,"
'देवी माँ' विशेष आदेश से भी बुलाती है ?"

" हाँ " अविनाश एकदम भावुक हो उठे, "एक बार
'देवी माँ' का संदेश मिला, फ़ौरन मुंबई पहुँचो"  हांलाकि मैं बहुत बिजी शेडूल में था मगर 'देवी माँ' का आदेश मिलते ही फ़ौरन फ्लाइट पकड़ कर यहा पंहुचा | "
मै अत्यंत दिलचस्पी से उनकी आप बीती सुन रहा था |

'
'देवी माँ' ने बुलाकर सामने बिठालिया -----' अविनाश ने बात आगे बढाई,' उन्होने  बताया कि आज से सात-आठ साल पहले उनका एक भक्त अपने परिवार के साथ दर्शन के लिये आया था | उस भक्त के साथ एक बहुत ही प्यारी भोली सी लड़की थी जो उनकी  बेटी थी | 'देवी माँ' ने उस भक्त को वचन दिया कि इस कन्या क़ी शादी वे स्वयं करेगी | वह भक्त अपनी रोजी- रोटी  क़ी तलाश में आसाम चला था | अपने कारोबार में व्यस्त रहने लगा | उसकी बेटी शादी लायक हो गई | उस भक्त ने अपनी बेटी क़ी शादी तय करदी | तारीख भी निश्चित हो गई | मगर वह भक्त 'देवी माँ' द्वारा कही बात शायद भूल गया |  मगर 'देवी माँ' तो अंतर्मायी है | अपने भक्तों  क़ी हर बात को जानती है | उन्होंने कहा 'अविनाश | मेरे उस भक्त क़ी बेटी क़ी इसी हप्ते शादी है, और तुम्हे जाकर शादी का सारा इंतजाम करना है | भगत जी 'देवी माँ' ने दुल्हन के लिये शादी का जोड़ा, दुल्हे के वस्त्र तथा अनेक सामान मुझे सोंपे और कहा कि शादी का पूरा इंतजाम अच्छे से होना चाहीये |"





" वाह sss वाह",  मेरा  मूंह हैरानी से खुला रह गया | मै अवाक अविनाश क़ी तरफ ताक रहा था |

"भगत जी --------" अविनाश श्रद्धा भरे स्वर में बोला, "मै
'देवी माँ' का आदेश और शादी का सारा लेकर आसाम पंहुचा | 'देवी माँ' ने मुझे पूरा address भी समझाया था |  मैं उस भक्त के निवास स्थान पर पंहुचा | "

" वह भक्त तो हैरानी से पागल हो गया |  'देवी माँ' क़ी कृपा, दया देखकर उसका पूरा परिवार ख़ुशी के आंसू बहाने लगा और 'देवी माँ' को लाखों दुआए देने लगा | मैं वहां शादी तक रहा | 'देवी माँ' क़ी असीम कृपा से इतनी शानदार शादी हुई  कि पूछो मत | शादी क़ी पुरे गाँव में चर्चा हो रही  थी | "

"जय हो 
'देवी माँ'|" मैंने श्रद्धा से हाथ जोड़े, "इसे कहते है माँ क़ी ममता |" 



"शादी के बाद उस भक्त का पूरा परिवार............" अविनाश वर्मा भावुक स्वर में बोला, " अपने  समधीयोंके से साथ  यहाँ
'देवी माँ' के दर्शनो के लिये आया |"

"किसी ने सच ही कहा है ..............." मैं अपना ज्ञान बधारने, "बच्चे अक्सर माँओं को भूला जाते है, मगर माँए अपने बच्चों  क़ी हर भूल-गलती को भुलाकर सदा उनपर ममता क़ी बरसात करती है | "


(निरंतर -------')


Note - 
Dear all, thanks for your overwhelming response, we will be sharing your experience with all the devotees of 'Shri Radhe Maa' very soon. 

If you also wish to share your experience with all the devotees of 'Devi Maa' you can email us on sanjeev@globaladvertisers.in, we will get it published.

प्रिय 'देवी माँ' के भक्तो 'माँ की लीलाए' हम निरंतर शृंखलाबंध प्रस्तारित कर रहे हैं | इसमें हमने 'देवी माँ' के सानिध्य में आने वाले भक्तों के अनुभव को कलमबदध किया हैं | 'माँ की लीलाये' आप को कैसी लगी रही हैं इस बारे मैं आप अपनी राय, अपनी समीक्षा, अपना सुझाव हमें निम्न इ-मेल पर भेज सकते हैं |


आप अगर अपने अनुभव,  'देवी माँ' के अपने साथ हुए चमत्कार को सबके साथ बाटना चाहते हैं,  तो हम आपके नाम और पते के साथ इसे पेश करेंगे | आप चाहेंगे तो नाम पता जाहिर नहीं करेंगे आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा में -
Sanjeev Gupta
Email - sanjeev@globaladvertisers.in


No comments:

Post a Comment