Wednesday, August 17, 2011

'Radhe Guru Maa' ki Leelaye - Part 10

Part 10


 
शिव चाचा ने हौले से मुस्कुराकर मुझे आश्वस्त रहने का संकेत दिया |  मेरा कन्धा थपथपाया कर  वह  फ़ौरन  निचे  गलियारे  के  पास  अपने  विशिष्ठ स्थान पर जा खड़े हुए मुश्तेद मुद्रा में ! अपनी डयूटी को जिस तन्मयता और लग्न से निभा रहे थे, मैंने मन ही मन उन्हें सलूट किया |

में जिस विंडो की थोड़ी उमरी हुई जगह पर उकडू होकर बैठा था वह से पुरे हॉल का जायजा भी लिया जा सकता था और पहली मंजिल की तरफ जा रही सीढियों पर खड़े श्रधालुओं को निकट से देख सकता था |  लाइन आगे न सरकती देख एक अधेड़ से सज्जन, जिसका शरीर थोडा भारी था, शायद थक से गए थे, वही मेरे निकट फर्श पर बैठ गए |

"आप लाइन में है क्या?", उन्होंने व्यग्र स्वर में पुछा |

"नो!", मैंने इनकार में सर हिलाया, "में कुछ आराम से साथ, कुछ जानकारी लेने के बाद, थोड़ी भीड़ कम होने के बाद दर्शन करना चाहता हूँ !"

"फिर तो तीन बजेंगे बच्चू !", उन्होंने सर हिलाया, "संगत ने अभी तो आना शुरू किया है ! और वह तुम जानकारी के बारे में कह रहे थे | क्या जानकारी चाहते हो पुत्तर ! में यहाँ वर्षो से आ रहा हूँ | नियमित रूप से आ रहा हूँ | बिना नागा आ रहा हूँ |"

"में सोच रहा था ..... " में विचारपूर्वक स्वर में बोला, " इतना भव्य आयोजन, इतना इंतजाम, इतनी व्यवस्था, हर पंद्रह दिन के बाद करना कोई मामूली बात हो नहीं है | बहुत सारा खर्चा होता होगा इन सब पर!"

"ठीक जा रहे हो |", उसने सहमती में सर हिलाया, " अभी तो पहली मंजिल भी नहीं पहुचे हो......"

"भगत!" मैंने उसकी बात पूरी की, भगत नाम है मेरा ! दर्शनों के लिए पहली बार आया हूँ |"

"भगत जी !", वह उत्साह भरे स्वर में बोले, " आपने रोड से लेकर यहाँ तक खड़े सेवादारों की संख्या का अनुमान लगाया है ?"

"यही कोई ...." में सिर खुजलाया, " बीस पच्चीस..!"

"सौ  के करीब है !" उसने भवे माथे पर ले जाते हुए कहा, " लेडिज और जेंट्स सेवादा ऊपर दरबार में 'देवी माँ' की गुफा से लेकर, हर मंजिल पर दो-दो, तीन -तीन सेवादार ! आप क्या समझते हो इनको कोई तन्खवाह मिलती है?"

मैंने प्रश्नात्मक निगाहों से उसकी तरफ देखा |

"ये सेवादार है !" वह एक एक शब्द पर जोर देते हुए बोले, " अपनी मर्ज़ी से, अपने काम धंदे छोड़कर यहाँ मात्र सेवा के लिए आते है | इनको पगार नहीं मिलती | लेकिन इनको जो मिलता है, वह दुनिया भर की सभी पगारों से कही ज्यादा है | भगत जी ! सभी को दर्शन करवाने के बाद जब ये 'देवी माँ' के सन्मुख होते है और 'पूज्य राधे शक्ति माँ' की दया मय दृष्टी इन सेवादारों पर पड़ती है तो उससे अधिक परम आनंद कही नहीं है | किसी चीज़ में नहीं है ! उसके बाद इनको भंडारा मिलता है| भंडारे से याद आया, आपको मालूम है तीसरी मंजिल पर दाई तरफ स्थित टेरेस पर विशाल भंडारे का इन्तेजाम रहता है |"

मैंने इनकार से सर हिलाया |

"गिनो....... " उन्होंने अपना दाहिना हाथ आगे करते हुए अंगूठे से उँगलियों के पौर दूना शुरू किया, "पाच - छह प्रकार का सलाड और अचार, तीन-चार प्रकार की सब्जी, दाल, कढ़ी, बूंदी का रायता, कभी पाव-भाजी तो कभी पूरी, बेसन की तंदूरी रोटी, गेहू की रोटी, चावल, पुलाव, पिज्जा, भेलपुरी, डोसा, सेवियों की खीर, आईसक्रीम, फलूदा, तीन-चार मीठाइया, फ्रूट सलाड, गुलाब जामुन, जलेबी, रबड़ी, हलवा, चना.............."

"बस, भाईसाहब, मेरे मुह में सचमुच पानी आने लगा, आप तो किसी भव्य शादी में परोसे जानेवाले मेनू का वर्णन कर रहे हो...."

"यह सब तीसरे माला पर स्थित भंडारे में मिलता है, मेरे बच्चे !" वह श्रद्धा पूर्वक स्वर में बोले, "और सब 'देवी माँ' की कृपा से होता है | आप क्या समझते है, गुप्ता परिवार इसके लिए कोई चंदा लेते है? 'देवी माँ' की अपार दया से ये सब गुप्ता परवर आयोजित करता है और वह भी निःस्वार्थ !

मैंने हैरानी से सिर हिलाया |

"भगत जी!" वह दोनों हाथ उठाकर छत की तरफ देखने लगा, " आप नहीं जानते 'देवी माँ' की लीला क्या है ! 'देवी माँ' कभी उपदेश या प्रवचन नहीं देती ! मालूम है ? वो कभी डिमांड भी नहीं करती ! वो किसी को कुछ करने न करने के लिए रोका - टोका नहीं करती | 'देवी माँ' की गुफ़ा में, जैसे ही कोई माँ का सेवक प्रवेश करता है, माँ उसकी तरफ निहारती है, उनकी दिव्य दृष्टि सेवक के भीतर पहुँच कर उसकी तमाम शंका का फ़ौरन भाव लेती  है | जब तक आप 'देवी माँ' के सन्मुख पहुचते है | आपकी समस्योंका निदान हो चूका हुआ होता है |"

"बोलो पूज्य 'राधे शक्ति माँ' की......." सीढीयों के ऊपर मोड़ पर खड़े सेवादार ने उसे उठानेका इशारा किया|

"जय!", वह सज्जन तत्परता से उठे |  कतार आगे सरकी | मोड़ मुड़ते ही वह सज्जन मेरी दृष्टी से ओंझाल हो गए |

में भीतर ही भीतर एक आसिम शांति और अपने आपको हल्का महसूस करने लगा था |....

(निरंतर....)

No comments:

Post a Comment